गर्मियों में ये 5 चीजें खाएंगे, तो बिल्कुल सामान्य रहेगा हाई बीपी

गर्मियों में ये 5 चीजें खाएंगे, तो बिल्कुल सामान्य रहेगा हाई बीपी

सेहतराग टीम

गर्मियों का मौसम आ गया है ऐसे में लोगों को अपने खान-पान पर ज्यादा देने कि आवश्यकता है। क्योंकि इस मौसम में लोगों को कई तरह की बीमारी होने का डर होता है। वैसे तो सभी प्रकार की बीमारियां खतरनाक होती है। लेकिन आज कल लोगों को हाइपरटेंशन बहुत परेशान कर रहा है। इसे आम बोलचाल की भाषा में हाई बीपी या फिर हाई ब्लड प्रेशर भी कहते हैं। समय रहते ही अगर इस समस्या को कंट्रोल नहीं किया तो ये आपको कई अन्य बीमारियों की चपेट में ला सकती है। सामान्य शब्दों में कहे तो हमारी नसों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहते हैं। हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति तब होती है जब ये बहाव तेज हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो गर्मियों में इन फ्रूट्स का सेवन करें। इससे आपको आराम मिलेगा।

पढ़ें- खान-पान गर्मियों में इन तरीकों से खाएं केला, कई तरह के रोगों से रहेंगे दूर

नारियल पानी भी करेगा मदद

नारियल पानी का सेवन भी आपकी हाइपरटेंशन की समस्या को कंट्रोल करने में असरदार है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है।

जामुन का करें सेवन

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज से जामुन का सेवन शुरू कर दें। जामुन में एंटी ऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम और पोटेशियम के गुण पाए जाते हैं। ये सेहत के लिए बेहतरीन होता है और आपकी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है।

नींबू

कुछ खाने पीने की चीजें ऐसी होती हैं कि अगर उसमें एक बूंद नींबू डाल दिया जाए तो उस चीज का स्वाद दोगुना हो जाता है। ये विटामिन सी के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट युक्त होता है। ये शरीर से फ्री रेडिकल्स को खत्म कर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में कारगर है।

दही रोज खाएं

गर्मियों के मौसम में दही का सेवन करना लाभकारी होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके साथ ही प्रोटीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 12 भी होता है। ये सभी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने में कारगर है।

तरबूज खाएं

गर्मियों में तरबूज को ना केवल खाने बल्कि देखने से भी ठंडक का एहसास होने लगता है। ये ठंडा ठंडा तरबूज अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो ये आपकी हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करेगा। तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है। जो गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम हाइपरटेंशन को नियंत्रित करने में मददगार है।

इसे भी पढ़ें-

इन चीजों को खाने से आप गर्मियों में कई बीमारियों से बचे रहेंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।